Saturday, November 18, 2017

फिल्म पद्मावती को देखिए वरना अतिवादी संगठनों की ताकत बढ़ती जाएगी

सेंसर बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन ने पद्मावती फिल्म को फिलहाल लौटा दिया है। बताया जा रहा है कि निर्माताओं को फिल्म लौटाने की वजह टेक्निकल बताई गई है। ये बात भी साफ नहीं है कि सेंसर बोर्ड ने टेक्निकल वजहें क्या बताईं हैं। लेकिन, हाल के दिनों में फिल्म को लेकर जिस किस्म का बखेड़ा किया गया वो संस्थागत मूल्यों के लिए किसी ख़तरे से कम नहीं है। पद्मावती एक फिल्म है, ऐतिहासिक प्रमाण नहीं है। ये सब जानते हैं कि अकबर को जानने-समझने के लिए इतिहास पढ़ना होता है न कि लोग मुग़ले आज़म फिल्म के जरिए अकबर का मूल्यांकन करते हैं।
जाहिर है फिल्म सिर्फ फिल्म है और इतिहास पूरा इतिहास है। इससे पहले फिल्म रामलीला को लेकर भी करणी सेना इसी किस्म के बवाल खड़े कर चुकी है। इन घटनाओं के बाद ये सवाल उठना स्वाभाविक है कि क्या भारत में सेंसर बोर्ड से पहले निजी सेनाओं से फिल्मों के सर्टिफिकेट लेने होंगे क्या ? अगर निजी सेनाएं संस्थागत काम करने लगेंगी तो फिर बाकी संस्थाओं की ज़रूरत ही क्यों ? इसी के साथ ये सवाल भी उठाए जाने चाहिए कि क्या जाति आधारित संगठनों की पसंद से फिल्में बनाई जाएं? क्या जाति आधारित संगठनों से पूछ कर अब इतिहास बदले जाएं ? करणी सेना ने जिस तरह का माहौल गढ़ा है उससे यही लगता है कि भारत में महज एक जाति ही बहादुर थी और बाकी तमाम जातियों का इतिहास कायरता से अटा पड़ा है। भारत को अरब के हमलों से लंबे अर्से तक बचाए रखने वाला गुर्जर प्रतिहार वंश कायर था क्या ? गुलाम वंश के इतिहास को भी कायरता के पन्नों में समेट दिया जाए क्या ? सिर्फ राजपूत-क्षत्रीय शासक ही बहादुर थे ते क्या सिख धर्मगुरु गुरु गोविंद सिंह बहादुर नहीं थे ? नागवंशियों की शौर्यगाथाओं को देश भुला दे क्या ? करणी सेना के जरिए खड़ा किए गए विवाद को जिस तरह से कई नेताओं, यहां तक की सांसदों का समर्थन मिला वो हैरान करने वाला है। करणी सेना से पूछा जाना चाहिए कि अगर राजपूत-क्षत्रीय ही बहादुर थे तो फिर महर्षि परशुराम क्या थे ? शास्त्रों के मुताबिक महर्षि परशुराम ने 21 बार क्षत्रीयों को युद्ध में मात दी थी। महाभारत, रामायण, भागवत पुराण और कल्कि पुराण को झुठला कर करणी सेना को सच का प्रतीक मान लिया जाए क्या ? क्या नहीं पूछा जाना चाहिए कि जब आप इतने बहादुर ही थे तो फिर सात समंदर से पार आए मुग़लों ने पूरे देश पर कब्जा कैसे कर लिया? एक अफगान सैनिक शेर शाह सूरी ने पूरे देश पर कब्जा कर लिया तब आपकी बहादुरी कहां थी ? क्या ये नहीं पूछा जाना चाहिए कि तब आपकी बहादुर कहां थी जब बिजनेस करने आई ईस्ट इंडिया कंपनी ने देश को गुलाम बना लिया ? ये तमाम सवाल उठने लगेंगे। देश में किसी को भी क्षत्रीय समुदाय की बहादुरी पर शक नहीं है। महाराणा प्रताप से लेकर वीर कुंअर सिंह के किस्से आज भी सुनाए-दोहराए जाते हैं। लेकिन ये भी सच है कि किसी भी जाति-सामुदाय के तमाम लोगों ने इतिहास नहीं रचा है। क्षत्रीय-राजपूत में भी कुछ गिने-चुने नाम ही इतिहास के पन्नों में दर्ज हैं जिन्होंने अपने शौर्य से इतिहास में जगह बनाई है। इसी जाति से जुड़ी बाकी की बड़ी आबादी तब भी सामान्य जिंदगी ही जी रही थी। हमें ये याद रखना होगा कि हमारे इतिहास ने जातियों की शौर्यगाथाएं नहीं रची हैं। 1769 में अविभाजित बंगाल में अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह कर चुआड़ आंदोलन खड़ा करने वाले रघुनाथ महतो आदिवासी थे। इतना ही नहीं इस आंदोलन में शामिल तमाम लोग आदिवासी ही थे। तो क्या इस आंदोलन के नायक बहादुर नहीं थे ? जाहिर है चुआड़ आंदोलनकारियों का इतिहास भी शौर्य की गाथा ही है। 1855 में अंग्रेजों के खिलाफ हुल आंदोलन खड़ा करने वाले दो भाई सिद्धो और कान्हो भी आदिवासी ही थे। 1894 में अंग्रेजों के खिलाफ उलगुलान आंदोलन करने वाले भी आदिवासी ही थे। उलगुलान के महानायक बिरसा मुंडा को आदिवासी समाज में भगवान का दर्जा हासिल है।
दरअसल सच ये है कि जाति के खांचे में बंटे भारतीय समाज में तमाम जातियों का इतिहास गौरव गाथाओं से अटा पड़ा है। ब्राह्मण चाणक्य से दलित बाबा साहब अंबेडकर तक का इतिहास विद्वता से भरा पड़ा है। जाहिर है न तो शौर्य किसी एक जाति का गुलाम रहा है और ना ही विद्वता किसी एक जाति का चाकर रही है।
और ये भी सच है कि न तो उलगुलान एक आंदोलन फिल्म देखने भर से हम बिरसा मुंडा का इतिहास जान पाएंगे और ना ही पद्मावती फिल्म देख कर कोई पद्मावती का इतिहास जान पाएगा। करणी सेना को चाहिए कि वो लोगों को पद्मावती का इतिहास पढ़ने के लिए प्रेरित करे। किसी फिल्म का विरोध करने से कोई समुदाय इतिहास का जानकार नहीं हो जाएगा। हमें इस खतरे को समझना होगा कि अगर इस किस्म की निजी सेनाएं सिर उठाने लगेंगी और सिस्टम उनके सामने झुकता जाएगा तो फिर संस्थाओं का अस्तित्व संकट में पड़ जाएगा। ऐसे में ये ज़रूरी है कि जब पूरा देश पद्मावती फिल्म पर उठे विवाद को देख रहा है तो सेंसर बोर्ड की तरफ से भी देश को ये बताया जाना चाहिए कि उसने फिल्म को किस वजह से लौटाया। इस फिल्म को लेकर सेंसर बोर्ड की तरफ से स्थिति स्पष्ट नहीं किए जाने पर लोगों के मन में संदेह पैदा होंगे ही। इससे संस्था का भरोसा खतरे में पड़ेगा। बेहतर होगा फिल्म को कला के नजरिए से देखा जाए किसी विचाराधारा या फिर जातीय अस्मिता के खांचे में डाले बगैर।

No comments:

ये बजट अहम है क्योंकि हालात बद्तर हैं

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा है कि ये बजट देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री ने ये बात यूं ही नहीं कही है। वर्ल्ड बैंक के अ...